EMI Full Form : What is EMI in Hindi 2021? Is EMI Good?

आज हम जानेंगे EMI Full Form और EMI क्या होती है, EMI से हमे क्या फायदे है और क्या हमे EMI को इस्तेमाल करना चाहिए, इस Post मे इन सभी के बारे मे जानेंगे।

EMI Full Form

EMI Full Form
EMI Full Form

  • Equated
  • Monthly
  • Instalment

EMI क्या होती है?

Video Credit ISHAN LLB 

Equated Monthly Instalment ( EMI ) इसका मतलब होता है मासिक किस्ते यानि की किसी भी लोन को चुकाने या समान को खारीदने पर जो भी मासिक किस्तों का भूकतान किया जाता है उसे EMI कहते है ।

लोन के पूरे amount को मूल धन यानि Principal Amount कहा जाता है और उस पर देए जाने वाले extra amount को ब्याज कहा जाता है, आज हर किसी को लोन की जरूरत पड़ जाती है लॉन मे आपको एक साथ पूरे पैसे दिये जाते है लेकिन जब आपको लॉन चुकाना होता है तो आप एक साथ पूरे पैसे नहीं दे सकते है,

इसीलिए उसको आसान बनाने के लिए EMI का इस्तेमाल किया जाता है, EMI के जरिये आप हर Month भूकतान करके लॉन को चुका सकते है, जब आप अपना मूल धन चूकते है तो इसमे कुछ ब्याज भी शामील होता है .

EMI काम कैसे करता है?

जैसा की आप जान गए है की मासिक किस्तों को ही EMI कहा जाता है और यह भी जानना चाहते होंगे की EMI आखिर काम कैसे करती है, इसको कुछ इस प्रकार समजते है–

मान लीजिये की आपने 1 year यानि की बारह महीनो के लिए 1 लाख रूपय का किसी बैंक से लॉन लिया है तो इसमे बैंक आपसे 10% का ब्याज ले रहा है, तो आपकी एक महीने की किस्त 8,792 रूपय लगेगी, इस किस्त मे 8,333 रूपय आपका मूल धन होगा और इसमे 458 रूपय ब्याज जोड़ा गया है।

Read also

EMI Calculation कैसे करे?

EMI का calculation करने के लिए आपको अपने ब्राउज़र मे type करना है emicalculator.net और इस वैबसाइट पर आपको जाना होता है वहाँ पर आपको तीन option मिलते है जिसको आप इस Image के जरिये भी समझ सकते है,

EMI full form
EMI full form

और यहाँ पर आपको एक लॉन को चुनना है तो आपने जो भी लॉन लिया है इसको Select करें, जैसे की मेने Personal Loan है तो Personal loan पर click करूंगा इसको भी एक Image के माध्यम से समझ ते है,

EMI Calculation कैसे करे
EMI full form

  • #Step 1 Personal loan amount मे आपको अपने जितना भी loan लिया है उसका amount डालना है,
  • #Step 2 Interst rate मे आपको बैंक जीतने प्रतिशत ब्याज ले रहा है वो लिखे जेसा की मेनें 10 लिखा है,
  • #Step 3 Loan tenure मे आपको जीतने साल तक loan लिया हो वो लिखे केसा की मेने 5 year का लिया है तो मे वहाँ पर 5 लिखुंगा,

ये सब type करने के बाद इसके नीचे मे आपको दिख जाएगा की आपका ब्याज को मिलाकर कितना पैसा हुआ है और हर महीने आपको कितना पैसा बैंक को देना है, इसको भी Image के द्वारा समझते है,

EMI Calculation कैसे करे
EMI full form

इसमे आपको ये पता लग जाएगा की आपको total कितना पैसा देना है और एक महीने मे कितना देना है, तो अब आपको EMI calculation करना आ ज्ञ होगा।

EMI को भूकतान करने के कितने तरीके होते है?

EMI को भूकतान करने के दो तरीके होते है…

  • Online भूकतान
  • Offline भूकतान

Online भूकतान

EMI को online चुकाने के लिए आपको loan लेते समय आपने credit या debit card की डिटेल देनी होती है जिससे हर महीने आपके account से पैसे कटते जाते है।

Offline भूकतान

अगर आप offline भूकतान करना चाहते हो तो आपको बैंक मे जाकर पैसों को जमा करना होता है इस प्रकार आप अपनी EMI का भूकतान कर सकते है।

EMI के फायदे

वैसे सभी चीजों के फायदे और नुकशान दोनों ही होते है लेकिन आज हम EMI के फायदे के बारे मे जानेंगे।

  • अगर आपको loan की जरूरत पड़ती है और आप उस loan को एक साथ नहीं चुका सकते हो तो आप EMI की मदद से उसको हर महीने चुका सकते हो।
  • और अगर आप कोई चीज जैसे की बाइक, मोबाइल, लैपटाप या फिर कोई भी चीज लेना चाहते हो और आपके पास पूरे पैसे नहीं हो तो आप EMI के जरिये उसको ले सकते हो।

What is the full form of EMI

Equated Monthly Instalment

EMI Full Form in Hindi

मासिक किस्त

EMI full form in banking

Equated Monthly Instalment

Full Form of emi

EMI ka full form

 

Read also

Be/B tech Full Form

मुझे ऊमीद है की EMI को लेकर आपको सारे सवालो के जवाब मिल गए होंगे अगर आपको मेरे द्वारा दी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने दोस्तो के साथ जरूर share करे।

Thanks For Reading

Share on:

Hey, My name is Sunil and I'm a blogger, Youtuber and Affiliate marketer

2 thoughts on “EMI Full Form : What is EMI in Hindi 2021? Is EMI Good?”

Leave a Comment